Friday 5 July 2019

केजीएमजी की सांस्कृतिक गोष्ठी सीउड (नवी मुम्बई) में 3.7.2019 को सम्पन्न

पेंटिंग प्रतियोगिता और संगीत प्रतियोगिता का आयोजन होगा

(हर 12 घंटे पर देखते रहिए कि कहीं फेसबुक पर कहीं यह तो नहीं छूट गया - FB+ Watch Bejod India)



हालाँकि अभी पिछली पीढ़ी तक देश के अनेक क्षेत्रों की महिलाएँ घर संभालना ही अपना मुख्य काम समझती थीं लेकिन अब समय करवट ले रहा है। घर-घर की बच्चियाँ उच्च शिक्षा प्राप्त कर  कॅरियर के क्षेत्र में लड़कों को भी मात दे रही हैं। 

ग्रेंड सेंट्रल मॉल सीउड (नवी मुम्बई) में मुम्बई से  महिलाओं की एक सामाजिक- सांस्कृतिक संस्था 'केजीएमजी' की संचालिका सुनीता दास आईं थीं जो प्राय: कोककाता में रहती हैं। नवी मुम्बई की सद्स्यों ने उनसे वहाँ उनका स्वागत किया जहाँ उन्होंने अपना संक्षिप्त भाषण भी दिया और अपनी बातों में सांस्कृतिक विकास के विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा की। 

यह समूह मुख्य रूप से व्हाट्सएप्प के जरिये चलता है जिसकी अनेक इकाइयाँ अनेक शहरों और यहाँ तक कि कुछ गाँवों में भी खोली गई हैं। यह ग्रुप अभी तक निम्न शहरों में चल रहा है - दिल्ली, कोलकाता, बंगलुरू, विराटनगर (नेपाल),  मुज़फ्फरपुर, मोतिहारी, मुम्बई, जमशेदपुर, पटना,  मधुबनी, दरभंगा, एवं  आदि। अभी इसमें लगभग 1500 सदस्य हैं।
          
इस ग्रुप में मुख्य रूप से मैथिली भाषी महिलाएँ हैं जो व्हाट्सएप्प पर सांस्कृतिक चर्चा के अलावा समय-समय पर मिलन कार्यक्रम भी आयोजित करती हैं जिसमें अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं। 

इस ग्रुप के अनेक उद्देश्य हैं जिनमें महिलाओं के मध्य मिथिला पेंटिंग प्रतियोगिता तथा संगीत प्रतियोगिता  आयोजित करना शामिल है। कल्पना मधुकर ने ग्रुप के लिए बनाया गया अपना लोगो संचालिका को प्रस्तुत किया।

सीउड (नवी मुम्बई) में आयोजित कार्यक्रम में नवी मुम्बई की रहनेवाली सुनीता दास, स्मृतिश्री, कल्पना मधुकर, नीलम लाल, जया रानी समेत अनेक महिलाओं ने कोलकाता से आई हुई ग्रुप संचालिका सुनीता दास से वार्तालाप किया।
.......

आलेख - बेजोड़ इंडिया ब्यूरो
छायाचित्र - केजीएमजी
प्रतिक्रिया हेतु ईमेल आईडी - editorbejodindia@yahoo.com

 







7 comments:

  1. मैं सुनीता दीदी के इस सफल प्रयास की दिल से सराहना करती हुँ।🙏

    ReplyDelete
  2. हमारा ये ग्रुप यूँ ही बढ़ता रहे यही मेरी कामना है । बहुत बहुत बधाई सुनीता दीदी

    ReplyDelete
  3. सबको साथ लाने की बढ़िया पहल है।

    ReplyDelete
  4. बेजोड़ इंडिया को धन्यवाद । कर्ण गोष्ठी महिला ग्रुप सभी सदस्याओं के मेहनत से चल रहा है।सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। मेरा मानना है कि कोई भी देश या समाज महिलाओं के उत्थान के बिना उन्नति नहीं कर सकता है।
    सुनीता दास
    कर्ण गोष्ठी महिला ग्रुप

    ReplyDelete
  5. महिलाओं के और अधिक उन्नति के लिए कयर्यान्वित होना एवं उनके मार्ग को प्रशस्त करने में अग्रसर होने के लिए सुनीता जी को अनेक बधाई । खासकर कर्ण कायस्थ महिलाओं को एक अलग पहचान दिलाने के लिए उनका नेतृत्व सराहनीय है ।वो बधाई की पात्र हैं ।


    ReplyDelete
  6. Karn goshthi mahila group me sadasayo ko bhut bhut danaybad hijay chitàranas

    ReplyDelete
  7. urgently in need of Kidney donors with the sum of $500,000.00,Email:healthc976@gmail.com

    ReplyDelete

Now, anyone can comment here having google account. // Please enter your profile name on blogger.com so that your name can be shown automatically with your comment. Otherwise you should write email ID also with your comment for identification.