Thursday 2 January 2020

इंद्रधनुषी कविताओं का मेला साहिय कला संसद बिहार द्वारा 29.12.2019 को पटना में सम्पन्न

कविता समय-समाज की संवेदना से जोड़कर हमें बेहतर इंसान बनाती है

(Photo+ page - ग़ज़लकार 'हस्ती' के साथ कुछ चित्र /  Small News - त्रैमासिक 'अग्रिमान' का नया अंक / हर 12 घंटों के बाद एक बार जरूर देख लीजिए- FB+  Bejod)




कविता खूँटे से बंधी रहनेवाली गाय नहीं बल्कि एक उन्मुक्त पंछी की तरह होती है जो जब जितना जी चाहे खुले आकाश में विचरण करता है। स्पष्ट है कि किसी एक विचारधारा की परिधि में आबद्ध होना इसकी मूल प्रवृति के विरुद्ध है। यह तो केवल और केवल मानवता का ध्वजवाहक होती है।  लेकिन चूँकि कवि अपनी अभिव्यक्ति में निजी सनुभवों और समझ का सहारा लेता है अत: कितनी भी कोशिश करने पर कविता विचारधारा से पूरी तरह मुक्त नहीं हो पाती है।  इस स्थिति को स्वीकार करते हुए साहित्य संसद का सभी विचारधारा के कवियों को एक मंच पर लाने का यह प्रयास सचमुच अनूठा कहा जा सकता है।

दिनांक 29.12.2019 को  पटना स्थित कालिदास रंगालय में वर्ष 2019 को अलविदा कहने के लिए साहित्य कला संसद, बिहार द्वारा आयोजित 'इन्द्रधनुषी कविताओं के इस कविता मेला में लगभग तीस कवियों ने भाग लिया, जिसमें मुख्य अतिथि भगवती प्रसाद द्विवेदी सहित निविड़ शिवपुत्र, राजकुमार प्रेमी, पंकज प्रियम, शहंशाह आलम, संजय कुमार कुंदन, विजय गुंजन, सुमन चतुर्वेदी, खुशबू कुमारी, विजय प्रकाश, घमंडी राम,  सीमा रानी, ची झा, मौसमी सिन्हा, शाहिस्ता अंजुम, गौरी गुप्ता, सिंधु कुमारी, प्रतिभा पराशर आदि प्रमुख थे। 

मुख्य अतिथि भगवती प्रसाद द्विवेदी ने वर्ष की विदाई के इस उत्सव को जीवन और जगत को निरपेक्ष भाव से देखनेवाला बताया। 

डॉ. शिव नारायाण ने इस आयोजन पर कहा कि कविता हमें समय,समाज की संवेदना से जोड़कर एक बेहतर इंसान बनाती है।

साहित्य संसद बिहार के अध्यक्ष पंकज प्रियम ने इस इंद्रधनुषी आयोजन के चरित्र को उजागर करते हुए बताया कि इसमें विभिन्न विचारधारा के कवियों का समागम हुआ है ताकि उन सब की शब्द साधना से लोग लाभान्वित हो सकें। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों के दिलों तक पहुंचने के लिए कविता से अच्छा माध्यम कोई और हो ही नहीं सकता।

मेले का संचालन रश्मी गुप्ता ने किया।
(कविता की पंक्तियों के लिए अंतिम चित्र को देखिए)
........

आलेख - बेजोड़ इंडिया ब्यूरो
चित्र सौजन्य - डॉ. शिव नारायण
प्रतिक्रिया हेतु  ईमेल - editorbejodindia@gmail.com





2 comments:

  1. urgently in need of Kidney donors with the sum of $500,000.00,Email:healthc976@gmail.com

    ReplyDelete

  2. We are urgently in need of Organs Donors, Kidney donors,Female Eggs
    Kidney donors Amount: $600.000.00 Dollars
    Female Eggs Amount: $500,000.00 Dollars
    Email: jainhospitalcare@gmail.com
    Whats App: +91 8754313748
    Please share this post.

    ReplyDelete

Now, anyone can comment here having google account. // Please enter your profile name on blogger.com so that your name can be shown automatically with your comment. Otherwise you should write email ID also with your comment for identification.