Thursday 1 August 2019

साहित्यिक पुस्तकों की बिक्री की समस्या - विविध भारतीय भाषा संस्कृति संगम, नवी मुम्बई व्हाट्सएप्प समूह की चर्चा दि. 31.7.2019 को सम्पन्न

पुस्तक खरीदने के प्रति जागरूकता और ऑनालाइन पुस्तकों का व्यवसायीकरण ही समाधान

(लघु समाचार - उ.प्र. के देवरिया में पुस्तक चर्चा /हर 12 घंटे पर एक बार देख लें - FB+ Watch Bejod India)



हेमन्त दास 'हिम' - 
आज की परिचर्चा "साहित्यिक पुस्तकों में बिक्री की समस्या " पर है।
इस विषय पर हमारे वीबीबीएसएस (विविध भारतीय भाषा संस्कृति संगम) ग्रुप में सदस्य क्या कहते हैं वह जानना चाहेंगे।

चर्चा के मुख्य बिन्दु निम्नानुसार हैं-
1.हिंदी की किताबें कितनी बिकती हैं? अगर बिकती हैं तो किस कारण? क्या चर्चित लेखक के नाम पर ही किताबें बिकती हैं या किसी अन्य कारणों से?
2.क्या सिर्फ हिंदी किताबें नहीं बिकतीं या अन्य भाषाओं में भी यही हाल है?
3. देखा गया है कि हिंदी पुस्तकें खरीदी नहीं जाती ज्यादातर लेखकों को अपनी किताबें बांटनी पड़ती हैं, इस पर आपका राय क्या है?
4. अगर लेखक किताबें बांटने लगे तो प्रकाशक की पुस्तक बिकेगी कैसे? और किताबें नहीं बिकेंगी तो रॉयल्टी लेखक को मिलेगा कैसे? क्या यही कारण है कि लेखक को हर बार अपनी किताब के लिए पैसे देकर छपानी पड़ती है।

शिल्पा सोनटक्के - 
 1.हां, केवल चर्चित लोगों की ही किताबें बिकती हैं, क्योंकि लोग उन्हे जानते हैं या उनके फैन होते हैं
2. दूसरी भाषाओं का पता नहीं, मगर हिंदी की किताबें कम बिकती हैं, अंग्रेज़ी स्कूलों में बच्चों के पढने की वजह से अन्य भाषाओं में रूचि नहीं जगती
3.ये लेखक पर निर्भर करता है कि वो साहित्य से लगाव रखते हैं या उनका दृष्टिकोण व्यवसायिक है
4.प्रकाशक का ग्राहकवर्ग अलग होता है और लेखकों का मित्रवर्ग अलग

हेमन्त दास 'हिम' - 
धन्यवाद शिल्पा जी आपके विचारों के लिए

शिल्पा सोनटक्के -
बहुत से कारण है कि किताबें बिकती नहीं खास कर कविताओं की, हर किसीको अपनी सुविधा, अपनी जेब, अपने परिचितों के हिसाब से पुस्तक प्रकाशन के बारे में सोचना चाहिए, साझा संग्रहों का विकल्प ठीक लगता है... खर्च बंट जाता है, सभी द्वारा जितना बिक सके बेचने का प्रयास किया जा सकता है
अंतत: या लेखकों की इच्छा पर निर्भर करता है कि वे पुस्तकें बाँटें या बेचें

हेमन्त दास 'हिम' -  सही कह रही हैं.

देविका मिश्रा -
किताबें न बिकने का सबसे बड़ा कारण गूगल औऱ पाठकों की अरूचि है । औऱ इतनी ज्यादा मात्राओं में प्रकाशन का होना ।

सारिका -
एक और कारण हो सकता है , शायद वैसा लिखा ही नहीं जा रहा हैं ।
आज भी किताब अगर कोई साहित्य पढ़ना चाहता है तो पहले वह प्रेमचंद , बच्चन और दिनकर की किताबें ही खरीदेगा ।
रस्किन बांड ने  कुछ महीनें लिखा था , भारत में लेखक ज्यादा और पाठक कम होते जा रहे हैं
हम लिखना तो चाहते है, पढ़ना नहीं चाहते
अगर उस स्तर का लिखा जाएगा तो किताबें प्रकाशित भी स्वतः होंगी और बिकेंगी भी।

देविका मिश्रा -
मुझे लगता है, आज भी इतनी प्रभाव शाली हैं ।

सारिका -
जी।

नीलम सोमानी -
शायद वक्त का अभाव ओर   व्हाट्सएप्प और सोशल मीडिया का जादू...कोई अन्य चीजों की ओर आकर्षित ही नही होता।

सारिका -
सूर्य की रोशनी कौन छुपा पाया है कभी, लेखनी में कमी हैं ।

लता तेजेश्वर रेणुका -
बिल्कुल किताबें नाम से बिकती हैं कुछ दिनों पहले यही बात एक प्रकाशक से हुई थी तो उन्होंने यही बताया कि किताबें नाम से बिकती हैं, यानी जिस लेखक के नाम 15-20 से ज्यादा किताब हों उन्हें बिना पढ़े ही सेलेक्ट किया जाता है और नया लेखक को उस मुकाम तक पहुँचने कितने साल इन्तजार करनी होगी? और एक बात भी है अगर लेखक सेलेब्रिटी हो जैसे कि फ़िल्म संसार की हो तो भी मुफ्त में प्रिंट होते हैं और बहुत कम प्रकाशक ऐसे हैं जो पांडुलिपि पढ़कर उसकी गुणबत्ता से किताब का चयन करते हैं। ऐसे प्रकाशक बहुत व्यस्त होते हैं और महीनों इंतज़ार करना पड़ता है।
मेरे ख्याल से कुछ दूसरी भारतीय भाषाओं भी यही हाल है। अंग्रेज की एक किताब छपने पर "टाइम्स ऑफ इंडिया" में बड़ी सी छवि आ जाती है।
किताबें बांटनी पड़ती जरूर है लेकिन उसके बाद क्या लेने वाले उस किताब को उतना मूल्यवान समझते हैं? या उनकी टेबल या अलमारी के एक कोने सुशोभित होता है। अगर पढ़ने का इच्छा न हो ऐसे किताबें बाँटना मैं किताब का तौहीन समझती हूँ। इसलिए मेरा मानना जो किताब खरीद कर पढ़ते हैं वही उस किताब को मूल्यवान समझते हैं और उसकी कदर करते हैं। कई बार देखा गया है लेखक खुद ही अपनी प्रति खरीदने को कतराता है ऐसे में लेखक कैसे आशा कर सकता है कि उनकी किताब कोई खरीद कर पढ़े।

यह प्रकाशक की व्यथा भी है लेकिन जब लेखक खरीद कर बांटे तो उन्हें भी कतई ऐतराज नहीं होगा। क्योंकि उन्हें भी पैसे लगाने पड़ते हैं। जी आदतन लेखक प्रकाशन के लिए महीने इंतज़ार नहीं कर पाते क्यों कि किताब की गुणबत्ता के अनुसार अगर प्रकाशक अस्वीकार कर दे तो खुद से किताब छपवानी है ही, फिर क्यों न पहले ही बनवा ले, यही सोच लेने से प्रकाशक के लिए भी बिक्री में आसानी हो जाती है। प्रकाशक तो व्यापार करते हैं वह नहीं चाहेंगे कोई किताब को वह अपने कुछ हजार खर्च कर बनाए और गोदाम में किताब सालों पड़ी रहे।

हेमन्त दास 'हिम' -
कृपया अन्य सदस्य भी अपने बहुमूल्य विचार दें।

पूर्णिमा पाण्डेय -
हिंदी क्या अन्य भाषाओं में भी पुस्तकें कम बिकती हैं।
अधिकांशत: चर्चित लेखकों की किताबें ज्यादा बिकती हैं।
अंग्रेजी का प्रभाव भी कहीं न कहीं असर डाल रहा है। अब हिंदी समेत सभी भारतीय भाषाएँ इनमें मातृभाषाएँ भी शामिल हैं; धीरे-धीरे दम तोड़ रहीं हैं। बच्चे अंग्रेजी माध्यम में पढ़ते हैं। घर मे अपनी भाषा बोलते हैं परिणामस्वरूप न अपनी भाषा में समृद्ध हो पाते हैं न अंग्रेजी में अपनी पैठ बना पाते हैं। अब ये पीढ़ी तो क्षेत्रीय भाषा मे किताबें,पत्रिकाएँ, समाचारपत्र पढ़ने से रही।
आज जीवनशैली में आया बड़ा बदलाव भी लोगों को पुस्तक-वाचन से दूर कर रहा है। दुनिया मुठ्ठी में ला देनेवाले स्मार्टफोन / टैब, लैपटॉप, डेस्कटॉप को भला कैसे भूला जाए। दुनियाभर का ज्ञान, विज्ञान, मनोरंजन, फिक्शन, धर्म, अध्यात्म, साहित्य अनेक भाषाओं में बस एक क्लिक पर हाजिर हो जाता है। बस अपना मनपसंद क्षेत्र चुनिए और पढ़िए।
आज जबकि तकनीक हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुकी है तो वाचन भी इसी के द्वारा हो रहा है। यह वाचन एक तरह से मुफ्त में उपलब्ध है। आज अधिकांश पत्र- पत्रिकाएँ ऑनलाइन सहज हासिल हो जाती हैं। तो -
कहीं दूर क्यों जाया जाए
चलो किसी बटन को दबाया जाए
किसी भी पुस्तक से मन बहलाया जाए😁

मुझे तो लगता है कि किताबें अब ऑनलाइन प्रकाशित करनी चाहिए। प्रकाशकों से भी मुक्ति मिलेगी और उनके अनावश्यक तनाव से भी।
इस तरह की साइट विकसित की जाए कि जहाँ किताब की कुछ समीक्षा हो, प्रचार हो, विज्ञापन हो यानी एक बाज़ार ही डेवेलप हो। हाँ किताब की प्रूफ रीडिंग वगैरह यहाँ भी ठीक से हो। वर्तनी,व्याकरण आदि पर पूरा ध्यान दिया जाए। क्योंकि सही मात्रा, व्याकरण, कथानक, विषयवस्तु रचना की आत्मा होते हैं। पुस्तक का कलेवर भले बदल जाए पर आत्मा बना रहे तभी वह जीवंत लगेगी तथा पाठकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होगी।
यदि किसी को दिलचस्पी हो तो कुछ पेमेंट करके ऑनलाइन ही पढ़ सके। लेकिन यह डाउनलोड न हो, स्क्रीनशॉट न लिया जा सके आदि-आदि। यदि सचमुच अच्छी रचना होगी ( कविता,कहानी,उपन्यास आदि) तो लोग जरूर पढ़ेंगे।
नवीन बदलावों में समायोजन का रास्ता ढूँढना होगा तभी वाचन परंपरा बचेगी वरना हम देखते रह जाएँगे और किताबें अतीत की मधुरिम यादें बन कर रह जाएगी।

लता तेजेश्वर रेणुका -
वाह बहुत सुंदर और विस्तार से लिखा है आपने पूर्णिमा जी, सचमुच टेक्नोलॉजी के रहते पुस्तक बिके या खरीदी जाने का सपना हो सकता है नज़दीक भविष्य में खत्म हो जाए। ऐसा न हो इसका ख्याल हमें रखना होगा नहीं तो पत्र व्यवहार की तरह पुस्तकें भी अतीत की चीजें होकर रह जायें ऐसा खतरा है।
सच सभी लेखक बन जाए तो पाठक बनेगा कौन। पाठक का दायरा भी बहुत बड़ा है। अच्छे पाठक को भी एक लेखक जितना कर्तव्यनिष्ठ होना पड़ता है
सही, सिर्फ पुराने रचनाएँ पढ़ी जाए तो नई किताबें कौन पढ़ेगा। इसलिए बहुत चर्चित किताबें ही बिकती है। और इसके लिए पब्लिसिटी भी एक जरिया है।

रतनलाल मेनारिया - 
आज की परिस्थिति मे लेखक की बहुत दयनीय स्थिति हे ,
वह कितना ही अच्छा लिखे कितनी मेहनत से लिखता हे  लेकिन पाठको की कमी की वजह से  या आज लोगो की पुस्तके पढने मे रूची कम हो गई है इसलिए अच्छी पुस्तके भी गुमनाम हो जाती है।
मेरी निजी सोच के अनुसार आज ऐसे कही लेखक हे जो दिनकर की तरह लिखते हे। मुंशी प्रेमचंद जी के जेसे उपन्यास लिख सकते है। शरतचंद्र चट्टोपाध्याय जेसे उपन्यास भी लिख सकते है
में तो यहा तक कहता हू वर्तमान के साहित्यकार उनसे बेहतर लिख सकते है।
लेकिन आज के लेखको की बद किस्मत हे की अच्छा साहित्य लिखने के बावजूद उसकी कोई कदर नही ।
बहुत सारे प्रकाशक लेखक की कोई मदद नही करते हे ।
मेरे हिसाब से सभी लेखक को नई सुरूवात करनी होगी एक दुसरे से पुस्तक का मुल्य देकर ही लेवे
सप्रेम भेट देने पर ऊस पुस्तक की की किमत अदा करे तो लेखक केलिए बड़ी खुशी होगी।

परमिता सारंगी -
सब के विचार सही लगते हैं. और क्या कहूँ?

लता तेजेश्वर 'रेणुका' (रतनलाल मेनारिया के कथन पर) -
बिल्कुल सही कहा, जब एक दूसरे की किताब लेते है उसका मूल्य चुका कर ही लें। मुझे यही बात कैनेडा के सरन घई जी के पटल पर मिली थी, कि उनका यही कहना था कि वे मुफ्त में किसी की किताब नहीं लेते, चाहे लोकार्पण में मुख्य अतिथि ही क्यों न हो। मुझे याद है बीकानेर में 4था सोशलमीडिया सम्मेलन हुआ था जिसमें मेरी अंग्रेजी किताब The waves of life का लोकार्पण हुआ, तब सरन घई भैया ने बाकी सभी अतिथियों जो मंच पर मौजूद थे उन्हें मिली किताबों में से एक प्रति पर सभी अतिथियों के दस्तखत कराकर उसी प्रति को संभालकर रखने के लिए मंच पर भेंट कर दिए, जिससे उनके किताब लौटाने से दुख से ज्यादा सभी अतिथियों के दस्तखत देख बहुत खुश थी। ये एक उदाहरण मात्र है।

रतनलाल मेनारिया -
लता जी, आपने बिल्कुल सही कहा। एक दूसरे से पुस्तकें खरीदकर ही लेनी चाहिए।

लता तेजेश्वर 'रेणुका' (परमिता सांगी के कथन पर) -
आपने पढ़ी यही बहुत है।

लता तेजेश्वर 'रेणुका' -
आज की परिचर्चा यहीं खत्म करते हैं। आज बहुत अच्छी चर्चा हुई इसलिए सब का धन्यवाद, बेहतर रचनाएँ लिखें बांटे जरूर लेकिन जो अच्छा पाठक लगे उन्हें दीजिए, न कि किसीके ड्राइंग रूम पड़े रहे ऐसे लोगों को न बांटे तो ही बेहतर है। चलिए शुभरात्रि, अगली बुधवार को किसी नए विषय पर हाज़िर होते हैं।  हेमंत जी का बहुत बहुत धन्यवाद आज दिन भर चर्चा में शामिल रहने के लिए। धन्यवाद आप सब का।

हेमन्त दास 'हिम'-
वास्तव में बहुत अच्छी चर्चा हुई। मैं भी अपने विचार रख रहा हूँ नीचे। सभी भाग लेनेवाले गुणी साहित्यकारों का हृदय से आभार।

साहित्य के पाठक तक पहुँचने का पारम्परिक और सबसे मजबूत जरिया है पुस्तकें। देश की आजादी के पूर्व किताबें और पत्रिकाएँ खूब लोकप्रिय थीं और लोग बड़े चाव से मनोरंजन तथा चेतना के संवर्धन हेतु पढ़ा करते थे. सिनेमा जहाँ शुद्ध मनोरंजन के लिए था वहीं किताबें लोगों में देश के प्रति जागृति पैदा कर रही थी। रेडियो ने पाठकवर्ग को अधिक नुकसान नहीं पहुँचाया क्योंकि वह मुख्यत: गीत-संगीत का  माध्यम था और पुस्तकें कथा, उपन्यास एवं कविता की। कालांतर में कविता छंदमुक्त और गूढ़ होती चली गई जो सामान्य लोगों की समझ के बाहर होती गई और प्रबुद्ध से अति-प्रबुद्ध वर्ग का माध्यम हो गई। कविवर्ग ही कविता रचने और पढ़ने लगे।  और तो और, वे इस बात पर गर्व भी करने लगे कि अब कविता मंच पर सुनाने और सुननेवालों द्वारा  शीघ्र प्रतिक्रिया व्यक्त करने की चीज नहीं रह गई है। यह भ्रामक आत्मसुखवाद की स्थिति अब भी शान से कायम है. जाहिर है अगर हम ग़ज़लों को छोड़ दें तो कविता (पद्य) का पाठकवर्ग आज नगण्य होकर रह गया है।

हद तो तब हो गई जब बहुत सारे लोग बिना मुक्तछंद की गम्भीरता और महत्व को समझे अपनी कोई भी मामूली बात को शिल्पगत स्वछंदता का लाभ उठाते हुए कविता का नाम देने लगे। प्रकाशक कवियों की कविताएँ छापने के नाम पर भड़कने लगे जब तक कि रचयिता उंगलियों में गिने जाने योग्य शीर्षस्थ कवि न हों।  कथा-उपन्यास में अपेक्षाकृत रोचकता का कम ह्रास हुआ इसलिए वे लोगों के द्वारा पसंद किये जाते रहे लेकिन उन्हें चूँकि लगभग मुफ्त में टीवी पर धारावाहिक आदि की शक्ल में कहानियाँ मिलने लगी  तो पुस्तकों में पैसा लगाना उन्होंने छोड़ दिया। वे अब टेलीविजन धारावाहिकों की उच्चवर्गीय परिवारों की चकाचौंध में 'विकैरियस' आनंद (दूसरे के ऐश्वर्य को देखकर स्वयं महसूस करना) लेने लगे। अत्याधुनिक फैशन के परिधान में आलीशान महलों में रहते हुए छिछले प्रेम में रिश्ते बनाना, तोड़ना और सास-बहू का साश्वत युद्ध उन्हें ज्यादा भाने लगा. अत: किताबें खरीदना उन्होंने पूरी तरह से बंद कर दिया। अब लेखक बनना एक शौक और प्रतिष्ठासूचक  कार्य हो गया. सो लोग खुद पुस्तकें छपाकर बाँटने लगे।

समाधान यह है कि लोगों में पुस्तकों को लेकर जागरूकता लाई जाय कि पुस्तकें रचनाकार की कृति का मूल स्वरूप हैं अत: उन्हें पढ़ना ही असली साहित्य है न कि टीवी पर धारावाहिकों को देखना। यहाँ तक कि अच्छी कहानियों-उपन्यासों और पद्य को जो पढ़ने में मजा है वह टीवी या सिनेमा में देखने में नहीं। ऐसा इसलिए है कि जब आप शब्दों में व्यक्त कहानी या कविता पढ़ते हैं तो पात्रों, बिम्बों और स्थितियों को अपने अवचेतन में मौजूद अनुभवों के अनुरूप ढालकर देखते और समझते हैं जो कि टीवी-सिनेमा जैसे दृश्य माध्यमों में सम्भव नहीं है।

पुस्तक मेले पुस्तकों की खरीद-बिक्री और अन्य साहित्यकर्म को आधुनिक फैशन से जोड़ने में अच्छा काम कर रहे हैं। इंटरनेट पर अच्छा साहित्य उपलब्ध तो है लेकिन एक ही मुद्रा में बैठकर और एक ही जगह आँखें गड़ा कर पढ़ना पड़ता है जो आँखों को ही नहीं पूरे शरीर को नुकसान पहुँचाता है। साथ ही न तो आप कुछ रेखांकित कर पाते हैं न ही पृष्ठ को मोड़कर रख पाते हैं अगले दिन वहाँ से शुरुआत करने के लिए।

साथ ही यह भी समझना आवश्यक है कि जो लेखक आपको अपने जीवन के अनुभवों को निचोड़कर आपके दुखों को साझा करने की चीज प्रस्तुत कर रहा है उसकी पुस्तक को खरीदकर आप उसके प्रति अपनी कृतज्ञता भी व्यक्त कर रहे हैं। इंटरनेट पर उस लेखक की रचना को पढ़ लेने से उस लेखक का कोई आर्थिक लाभ नहीं होता और हो सकता है वह गम्भीर आर्थिक कठिनाई झेल रहा हो. अत: पुस्तकों को खरीदकर पढ़ना पाठक, लेखक और सम्पूर्ण रचना संसार के लिए एक पुनीत और आवश्यक कर्तव्य भी है।
......

प्रस्तुति - हेमन्त दास 'हिम'
प्रतिक्रिया हेतु ईमेल आईडी - editorbejodindia@yahoo.com
नोट - जिन प्रतिभागियों के चित्र शामिल नहीं हैं वे दिये गए ईमेल आईडी पर भेजें.








No comments:

Post a Comment

Now, anyone can comment here having google account. // Please enter your profile name on blogger.com so that your name can be shown automatically with your comment. Otherwise you should write email ID also with your comment for identification.